Friday 31 January 2014

सूरज की कोख में झांकने की कोशिश



ब्रिटेन में मौसम विभाग जल्दी ही अंतरिक्ष के मौसम के बारे में दैनिक पूर्वानुमान जारी करने वाला है.

चौबीसों घंटे उपलब्ध रहने वाली इस सेवा का उद्देश्य संचार उद्योगों और सरकारी विभागों की मदद करना है ताकि उन्हें सौर मंडल में उठने वाले उन तूफानों का पूर्वानुमान हो सके जो उपग्रहों, रेडियो संचार और विद्युत ग्रिडों को प्रभावित कर सकते हैं.

इस बारे में पहला पूर्वानुमान अगले वसंत तक आने की संभावना है. उद्योग विभाग अगले तीन सालों के दौरान इस योजना के लिए 46 लाख पाउंड देगा.
मौसम विभाग अमरीकी राष्ट्रीय सामुद्रिक एवं पर्यावरणीय विभाग के साथ मिलकर अंतरिक्ष मौसम का पूर्वानुमान लगाने के बेहतर साधनों को विकसित करने की कोशिश करेगा.
इस योजना में ब्रितानी भूगर्भ विज्ञान, बाथ विश्वविद्यालय और आरएएल स्पेस सहयोगी हैं.
अंतरिक्ष का मौसम सूरज से निकलने वाले आवेशित कणों से संचालित होता है.

मौसम का पूर्वानुमान

सौर तूफ़ान इस हद तक शक्तिशाली होते हैं कि वे उपग्रह के संवेदनशील भागों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और इनका प्रवाह इस कदर मजबूत होता है कि धरती के पावर ग्रिडों पर गहरा प्रभाव छोड़ सकते हैं.
सौर चक्रवातों के कारण साल 1989 में कनाडा के क्यूबेक में एक बड़े हिस्से में बत्ती गुल हो गई थी.
सौर उत्सर्जन जब सबसे तेज़ गति से होता है तब सूर्य की सक्रियता प्रत्येक 11 साल पर अपने चरम पर होती है. अभी यह अपने "अधिकतम सौर" वाले चरण में है.
मौसम विभाग में अंतरिक्ष मौसम विभाग के प्रमुख मार्क गिब्स ने बताया, "अंतरिक्ष मौसम के बारे में अभी हमारी जानकारी सीमित है, मगर इसके बारे में हमारी समझ तेज़ी से बढ़ रही है."

पूर्वानुमान व्यवस्था

उन्होंने कहा कि इस योजना का उद्देश्य अंतरिक्ष के मौसम का पूर्वानुमान लगाने के लिए बेहतर मॉडल का विकास को बढ़ावा देना और अंतरिक्ष मौसम से जुड़ी जानकारियों का प्रभावपूर्ण इस्तेमाल करने के लिए पूर्वानुमान व्यवस्था को बेहतर बनाना है.
गिब्स ने आगे बताया, "मौसम विभाग पिछले दो सालों से अंतरिक्ष मौसम के पूर्वानुमान की क्षमता विकसित करने की कोशिश कर रहा है. इस निवेश से यह कोशिश कामयाब होगी."
उन्होंने कहा, "इसकी सफलता के बाद विभाग अंतरिक्ष के मौसम के बारे में सटीक पूर्वानुमान और चेतावनी जारी कर सकेगा ताकि जिन तकनीक आधारित सेवाओं पर हम पूरी तरह निर्भर करते हैं उस पर असर कम से कम हो."
राष्ट्रीय ग्रिड के लिए जोखिम का पता लगाने वाले एंड्रयू रिचर्ड ने कहा, "यह सेवा इसलिए अहम है क्योंकि इससे राष्ट्रीय ग्रिड के ट्रांसमिशन नेटवर्क को निर्बाध और सुरक्षित बनाने में मदद मिलेगी." 


BBC 

No comments:

Post a Comment