Sunday 2 February 2014

जान सकते हैं अपनी आगे की जिंदगी


कोई नहीं जानता कि आगे उसकी जिंदगी कैसी होगी. अच्छी या बुरी जैसी भी होगी स्वीकार तो करना ही होगा. पर भगवान ने इंसानों को बनाते हुए खुद के बारे  में जानने के लिए उसे कुछ इशारे दिए हैं जिसे समझकर कुछ हद तो अपनी आगे की जिंदगी का अंदाजा लगाया ही जा सकता  है. पर जब हम इन इशारों से अनजान कहते हैं कि जाने हमारी जिंदगी में क्या लिखा है तो भगवान भी ये कहता होगा….समझने वाले समझ गए, न समझे वो अनाड़ी है!

वैसे तो आए दिन भारत या विदेश में ऐसे अध्ययन होते रहते हैं जो व्यक्ति के स्वभाव और उसकी प्रकृति को भांपने का दम भरते नहीं थकते. लेकिन समुद्र या लक्षण शास्त्र एक ऐसा शास्त्र है जो सदियों पहले एक विस्तृत अध्ययन के आधार पर व्यक्ति की मौलिक खूबियों और उसके स्वभाव को परखने जैसे क्षेत्र में अपनी प्रामाणिता सिद्ध कर चुका है. जिसके अनुसार आप व्यक्ति का हाथ, चेहरा और आकार देखकर बता सकते हैं कि संबंधित व्यक्ति कितना विश्वसनीय और सच्चा है, आपकी उसके साथ निभेगी या नहीं

 समुद्र शास्त्र के अनुसार आप बस व्यक्ति के गाल देखकर भी यह बता सकते हैं कि वह व्यक्ति कैसा और किस स्वभाव का है. गालों के आकार, उनके रंग के आधार पर किसी भी व्यक्ति के स्वभाव, चरित्र और कार्यक्षमता का पता लगाया जा सकता है.

यहां तक कि गालों में पड़ने वाले गड्ढे जिन्हें आम बोलचाल में डिंपल कहा जाता है, वह भी व्यक्ति के चरित्र को बताने में बहुत सहायक होते हैं. वैसे तो जिन लोगों के गालों में गड्ढा पड़ता है वे अध्ययनशील, विवेकी, सुंदर तथा सौंदर्यप्रेमी होते हैं लेकिन विभिन्न तरह के गालों में पड़ने वाले गड्ढों का फल भी अलग ही होता है.

वे व्यक्ति जिनके गाल बहुत गोरे होते हैं उनके गालों पर डिंपल पड़ना बेहद अशुभ माना जाता है. ऐसे लोग निराशावादी, आलसी, हीनभावना से ग्रसित होते हैं. वे हर कार्य को अपने ही ढंग से ही करना चाहते हैं.
  • जिन लोगों के गाल हल्के लाल होते हैं वे क्रोधी, साहसी और उत्तेजित होते हैं साथ ही इनमें कई अन्य विशेषताएं भी होती हैं.
  • गुलाबी गालों में पड़ने वाले डिंपल फलदायी होते हैं. ऐसे लोग विकासशील और संतुलित मानसिकता वाले होते हैं.
  • भरे हुए गालों वाले लोगों को सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार भोगी, समृद्ध तथा विलासी माना गया हैं. मांसल गालों पर पड़ने वाले गड्ढे बताते हैं कि ऐसे लोगों का मानसिक विकास शरीर की अपेक्षा कम होता है. अगर गाल सामान्य मांसल, चिकने एवं कांति लिए होते हैं तो ऐसे व्यक्ति की शारीरिक व मानसिक शक्ति संतुलित होती है. ऐसे व्यक्तियों में आकर्षण, प्रभाव व व्यवहारिकता के गुण भी होते हैं.

No comments:

Post a Comment